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SLA Full Form in Hindi

 SLA Full Form in Hindi, SLA Full Form क्या है, SLA क्या है, SLA का पूरा नाम क्या है और इसका हिंदी में क्या मतलब है, इस तरह के सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे।



 SLA Full Form - एसएलए क्या है

 SLA Full Form Service Level Agreement है। इसे हिंदी में सेवा स्तर समझौता कहा जाता है। यह एक दस्तावेज है जो एक सेवा की गुणवत्ता और प्रदर्शन का वर्णन करता है जो एक सेवा प्रदाता ग्राहकों को वितरित करने का वादा करता है। यह सेवा प्रदर्शन से संबंधित कई क्षेत्रों को संबोधित करता है जैसे प्रदर्शन प्रदर्शन मानदंड, ग्राहक सहायता, गारंटी और वारंटी।


एसएलए सेवा प्रदाता और उपभोक्ता के बीच कानूनी समझौते का एक प्रमुख घटक है। क्योंकि यह सेवा प्रदाता द्वारा SLA में वर्णित सेवा प्रदान नहीं करने पर दंड और उपचारात्मक कार्यों का भी वर्णन करता है।


इसका समझौता सरल भाषा में तैयार किया गया है ताकि ग्राहक इसे स्पष्ट रूप से समझ सके। इसमें सेवा के प्रदर्शन को परिभाषित करने के लिए तकनीकी शब्द शामिल हो सकते हैं। एसएलए का उपयोग आमतौर पर दूरसंचार कंपनियों, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और आईटी सेवा प्रदाताओं में किया जाता है।


SLA के प्रकार

ITIL SLA के 3 प्रकारों  है -

सेवा-आधारित SLA

एक मानक एसएलए सभी ग्राहकों के लिए लागू होता है जो एक ही सेवा के लिए अनुबंध करते हैं। यह उपयोगी है जब हमारी कंपनी विभिन्न प्रस्तावों और प्रतिक्रिया समय के साथ कई सेवाएं प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, प्रीमियम या मानक सेवाएं, घटना-प्रकार या अनुरोध-प्रकार की सेवाएँ, या सेवाओं के बीच कोई अन्य अंतर।


ग्राहक-आधारित SLA

यह ग्राहक, ग्राहकों के समूह या एकल व्यवसाय क्षेत्र द्वारा सभी अनुबंधित सेवाओं पर लागू होता है। उदाहरण के लिए, आप वित्त विभाग या किसी बाहरी ग्राहक से आने वालों को प्राथमिकता देते हुए बजट के बारे में घटनाओं के लिए थ्रेशोल्ड रिज़ॉल्यूशन का समय निर्धारित कर सकते हैं।


बहुस्तरीय एसएलए

SLA सेवा और ग्राहक को जोड़ता है, और किसी संगठन में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कॉर्पोरेट स्तर पर भी लागू होता है। मल्टीलेवल SLAs कई समझौतों के बीच दोहराव और अक्षमता से बचते हैं, जिससे एक सिस्टम में कई स्थितियों को एकीकृत करना संभव हो जाता है।


संपर्क-आधारित SLA

किसी सेवा के भीतर एक विशिष्ट उपयोगकर्ता पर लागू होता है जिसमें एक मानक SLA होता है। यह एक ग्राहक को एक अलग उपचार प्रदान करने के लिए उपयोगी है जिसे हम कैप्चर करना, बनाए रखना या विशेष ध्यान देना चाहते हैं।

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