नींद लाने के आसान उपाय – How To Get Good Sleep

 

 नींद लाने के आसान उपाय – How To Get Good Sleep

अच्छी नींद स्वस्थ शरीर की निशानी है। ज्यादातर लोग रात में 6-8 घंटे सोते हैं लेकिन कुछ लोग गहरी नींद नहीं लेते हैं। खराब नींद के कारण वे सुबह उठने के बाद ताजा और खुश महसूस नहीं करते हैं। यदि नींद की गुणवत्ता अच्छी नहीं है या यदि आप रात भर बैठे रहते हैं तो बाद में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। लंबे समय तक नींद की कमी और पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपको कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। ध्वनि नींद के लिए आवश्यक है कि आप सही स्थिति में सोएं। वैसे तो सभी लोग रात में कई बार पोज़िशन बदलते हैं, लेकिन फिर भी यह ज़रूरी है कि आप सही स्थिति में सोने की कोशिश करें। आज हम आपको तीन नींद की स्थिति और उनके फायदे और नुकसान बताएंगे (How To Get Good Sleep)

पक्ष में सोने के लिए सबसे अच्छा है

सोने के लिए सबसे अच्छी स्थिति बाईं ओर से सोना है। यह स्थिति आपके दिल के लिए भी बेहतर है और इससे आपके शरीर में दर्द होने की संभावना भी बहुत कम है। गर्भवती महिलाओं को भी बाईं ओर सोने की सलाह दी जाती है और इस स्थिति को माँ और बच्चे दोनों के लिए स्वस्थ माना जाता है। वैसे तो ज्यादातर लोग रात भर लेफ्ट और राइट दोनों तरफ से सोते हैं, लेकिन लेफ्ट साइड से सोने में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। सोने से खर्राटे भी सोने में कम होते हैं। इसलिए अच्छी नींद के लिए एक तरफ सोना बेहतर माना जाता है।
सीधे पीठ के बल सोएं
पीठ के बल सोने में ज्यादा आराम नहीं होता है, इसलिए बहुत कम लोग पीठ के बल सोते हैं। हालांकि, कई बार लोग रात को सोते समय अपनी पीठ के बल सो जाते हैं। पीठ के बल सोने से रीढ़ को सहारा मिलता है, इसलिए इस स्थिति में सोने से गले में दर्द नहीं होता, पाचन अच्छा होता है। साथ ही, मोटे पेट वाले लोग इस स्थिति में आराम महसूस करते हैं, लेकिन इस स्थिति में सोने वालों को अधिक नींद आती है और खर्राटे की समस्या भी होती है।
पीछे की ओर सो रहा है
पेट के बल सोने को बेबी पोज़ भी कहा जाता है, लेकिन यह पोषण छोटे बच्चों के लिए अच्छा होता है। बड़े लोगों को इस तरह से आरामदायक नींद नहीं आती है। हालांकि जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है, वे इस स्थिति में सोने से कुछ लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि किसी विशेष दिन में आपकी छाती में हल्की जलन होती है, तो आपके लिए इस स्थिति में सोना बेहतर है। बाकी स्वस्थ लोगों के लिए इस स्थिति में सोना मुश्किल है क्योंकि यह पेट पर दबाव डालता है।

अच्छी नींद के लिए जरूरी चीजें

अच्छी नींद के लिए नींद की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए इस स्थिति में सोने से बेहतर है कि आप सोने में सहज महसूस करें। इसके अलावा, अच्छी और आरामदायक नींद के लिए आपके शरीर की थकान भी बहुत ज़रूरी है, इसलिए यदि आप शारीरिक परिश्रम कम करते हैं, तो शाम को कुछ व्यायाम करें, पैदल चलना, नृत्य करना या तैराकी करना आपको अच्छी नींद देगा। साथ ही, सही तकिया और सही गद्दा भी आपकी ध्वनि नींद के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आप ध्वनि नींद चाहते हैं, तो अपनी दिनचर्या में सही समय पर योग, ध्यान और नींद और जागना शामिल करें।

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